Tuesday, June 25, 2024
No menu items!
HomeAdmissionRUHS Nursing 2020, Application Form,Syllabus,Exam Date, Counselling

RUHS Nursing 2020, Application Form,Syllabus,Exam Date, Counselling

RUHS Nursing 2020, Application Form,Syllabus,Exam Date, Counselling Process  राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय 2020 नर्सिंग प्रवेश परीक्षा राजस्थान में नर्सिंग कॉलेजों में नर्सिंग पाठ्यक्रमों में 2020-21 प्रवेश के लिए प्रवेश शुरू कर दिए है।
RUHS 2020 नर्सिंग राजस्थान राज्य स्वास्थ्य विज्ञान संस्थान, जयपुर द्वारा आयोजित एक राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा है और यह ऑनलाइन आयोजित की जाती है। RUHS बीएससी, पोस्ट बेसिक बीएससी और एमएससी नर्सिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

ऑनलाइन फॉर्म दिनांक 14 अक्टूबर से 13 नवंबर तक ऑनलाइन प्राप्त किये जायेगे उसके बाद इसकी परीक्षा ऑनलाइन ली जाएगी

इस परीक्षा के लिए आयु सीमा RUHS Nursing 2020, Application Form

न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु महिला 28 के लिए और पुरुष 25 वर्ष  के लिए हैं

 

RUHS 2020 नर्सिंग पात्रता RUHS Nursing 2020, Application Form

RUHS 2020 नर्सिंग उम्मीदवारों को आरयूएचएस द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है। यदि कोई भी उम्मीदवार आवश्यक पात्रता मानदंडों को पूरा करने में विफल रहता है, तो उसकी उम्मीदवारी अयोग्यता के अधीन होगी। विभिन्न नर्सिंग पाठ्यक्रमों के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिए गए हैं:

बीएससी नर्सिंग के लिए

उम्मीदवारों की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। महिला उम्मीदवारों के लिए ऊपरी सीमा 28 वर्ष है, और पुरुष उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा 25 वर्ष है।
उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 12 वीं स्तर की परीक्षा में फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी विषयों के साथ कुल 45 प्रतिशत अंकों के साथ (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत अंक) से उत्तीर्ण होना चाहिए।

पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग RUHS Nursing 2020, Application Form

कोई आयु सीमा नहीं है
उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड / विश्वविद्यालय से 12 वीं स्तर की परीक्षा में फिजिक्स, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान विषयों के साथ कुल 45 प्रतिशत अंकों के साथ (एससी / एसटी उम्मीदवारों के लिए 40 प्रतिशत अंक) या सामान्य नर्सिंग फॉर्म में एक डिप्लोमा होना चाहिए जो एक कॉलेज के साथ पंजीकृत होना चाहिए।

भारतीय नर्सिंग परिषद।
उम्मीदवार को चिकित्सकीय रूप से फिट होना चाहिए

एमएससी नर्सिंग

उम्मीदवार एक भारतीय नागरिक होना चाहिए
उम्मीदवार को बीएससी नर्सिंग, पोस्ट बेसिक नर्सिंग बीएससी एक मान्यता प्राप्त कॉलेज होना चाहिए, जो भारत के नर्सिंग परिषद के साथ पंजीकृत हो।
स्नातक में (पहले प्रयास में) 60 प्रतिशत स्कोर करना चाहिए था
कोई आयु सीमा नहीं है

RUHS 2020 Application Form

 

RUHS 2020 नर्सिंग आवेदन फॉर्म राजस्थान विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान, जयपुर द्वारा अस्थायी रूप से फॉर्म दिनांक 14 अक्टूबर से 13 नवंबर तक भरा जायेगा ।

इच्छुक उम्मीदवार आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट ruhsraj.org पर जा सकते हैं और RUHS 2020 नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को आवेदन करने से पहले ऊपर वर्णित पात्रता मानदंडों को पूरा करना आवश्यक है।

RUHS 2020 नर्सिंग के लिए आवेदन करते समय उम्मीदवारों को कुछ विवरण प्रदान करने की आवश्यकता होती है जैसे कि नाम, पिता का नाम, फोन नंबर, कामकाजी मेल आईडी और जन्म तिथि के साथ शैक्षणिक विवरण और हस्ताक्षर और पासपोर्ट आकार की फोटो की स्कैन की गई प्रतिलिपि। RUHS 2020 नर्सिंग आवेदन शुल्क के भुगतान के बाद ही प्रक्रिया पूरी मानी जाएगी। नीचे RUHS 2020 नर्सिंग के लिए आवेदन करने के तरीके दिए गए हैं:

RHSU Nursing Admit Card 2020 

 

RUHS 2020 नर्सिंग एडमिट कार्ड राजस्थान विश्वविद्यालय स्वास्थ्य विज्ञान द्वारा अपनी offifial website पर अस्थायी रूप से जारी किया जाएगा।
उम्मीदवारों को अपने आधिकारिक आरयूएचएस खातों में लॉगिन करना होगा जो उन्होंने आवेदन पत्र भरने के समय बनाए थे।
उम्मीदवारों को अपने खाते तक पहुंचने और RUHS 2020 नर्सिंग एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना आवेदन नंबर और जन्मतिथि / पासवर्ड प्रदान करना होगा। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उम्मीदवारों को प्रदान की गई जगह में अपने हाल के पासपोर्ट आकार के फोटो को चिपका देना होगा।
उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड पर छपे सभी विवरणों की समीक्षा करें और उन्हें क्रॉस करें जैसे कि उम्मीदवार का नाम, केंद्र का पता, जन्म तिथि, परीक्षा का समय आदि।

RUHS Nursing 2020 Result


RUHS नर्सिंग 2020 रिजल्ट की घोषणा राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर करेगी। उम्मीदवारों को अपने परिणाम की जांच करने के लिए अपने आवेदन संख्या और जन्म तिथि / पासवर्ड का उपयोग करके अपने आरयूएचएस खाते में लॉगिन करना होगा। आरयूएचएस उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त रैंक के आधार पर एक मेरिट सूची भी जारी करेगा।

RUHS के पास एक टाई ब्रेकिंग प्रक्रिया भी है, यदि दो या अधिक उम्मीदवार एक ही अंक प्राप्त करते हैं तो एक टाई ब्रेकर लगाया जाता है और वरीयता उसी को दी जाती है जो उम्र में बड़ा हो या 12 वीं में उच्च अंक हासिल करने वाले उम्मीदवारों को।

RUHS Nursing Counselling 2020 

RUHS 2020 नर्सिंग काउंसलिंग मेरिट सूची के अनुसार कॉलेजों द्वारा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवारों को आरयूएचएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर कॉलेज और पाठ्यक्रम का चयन करना होगा।

RUHS 2020 नर्सिंग परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को परामर्श शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है। अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के समय सभी अनिवार्य दस्तावेज लाने होंगे।

अधिकारी सत्यापन के उद्देश्यों के लिए मूल दस्तावेज मांगेंगे। मेरिट लिस्ट के आधार पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर सीटें आवंटित की जाएंगी।

RUHS Nursing Selection Process 2020

 

RUHS नर्सिंग के लिए उम्मीदवारों का चयन RUHS 2020 प्रवेश परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

प्रवेश परीक्षा के बाद, राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ साइंसेज मेरिट की एक सूची प्रकाशित करेगा जिसके आधार पर उम्मीदवारों को काउंसलिंग के लिए बुलाया जाएगा।

आरयूएचएस नर्सिंग प्रवेश पूरी तरह से आरयूएचएस नर्सिंग परीक्षा में उम्मीदवार द्वारा प्राप्त योग्यता और अंक के आधार पर किया जाता है।

टाई ब्रेकिंग: टाई ब्रेकिंग अर्थ के मामले में, यदि दो या अधिक उम्मीदवार एक ही अंक स्कोर करते हैं, तो वरीयता उन उम्मीदवारों को दी जाएगी जो उम्र में बड़े हैं या वे उम्मीदवार जिन्होंने 12 वीं कक्षा की परीक्षा में उच्च अंक प्राप्त किए हैं।

RUHS Nursing Counselling 2020 

 

प्रवेश का अंतिम चरण आरयूएचएस नर्सिंग काउंसलिंग है। आरयूएचएस नर्सिंग काउंसलिंग 2020 को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को निम्नलिखित चरणों को पूरा करना होगा।

1: च्वाइस फिलिंग: –

उम्मीदवारों को RUHS आधिकारिक वेबसाइट पर अपने लॉगिन क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करना होगा (बशर्ते जब आवेदन फॉर्म भरा हो)

उसके बाद, उम्मीदवारों को एक राशि का भुगतान करना होता है जिसे काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग लेने के लिए परिणाम घोषित होने के बाद अधिकारियों द्वारा बताया जाएगा

काउंसलिंग शुल्क का भुगतान करने में सफल होने के बाद, उम्मीदवार को तब उपलब्ध विकल्पों की सूची से अपनी (कॉलेज एंड कोर्स की) इच्छा पूरी करनी होगी।

2: सीट आवंटन: –

सीट आवंटन मेरिट सूची, उम्मीदवार श्रेणी, सीट मैट्रिक्स और आरयूएचएस द्वारा प्रदान की गई सीट आवंटन नियमों और उम्मीदवार द्वारा भरे गए विकल्पों के आधार पर किया जाएगा।

उम्मीदवार अपने आबंटन परिणाम को अपने लॉगिन में सीट आवंटन परिणाम बटन पर क्लिक करके देख / प्रिंट कर सकते हैं।

 3: रिपोर्टिंग: –

निर्धारित समयावधि में, उम्मीदवार आवंटित संस्थान को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ नीचे दिए गए अनुसार रिपोर्ट करेंगे: –

वैध पहचान पत्र

अनंतिम आवंटन पत्र

अनुभव प्रमाणपत्र

जाति / श्रेणी प्रमाण पत्र

पीडब्ल्यूडी प्रमाणपत्र (PH)।

कक्षा 10 वीं का प्रमाणपत्र और मार्कशीट

कक्षा 12 वीं का प्रमाणपत्र और मार्कशीट

GNM मार्क शीट और डिप्लोमा प्रमाण पत्र

आरएन आरएम प्रमाण पत्र

अधिवास प्रमाणपत्र

स्थानांतरण प्रमाण पत्र

प्रवास प्रमाण पत्र

इन-सर्विस उम्मीदवारों के लिए एनओसी

मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट

रिपोर्टिंग के समय दस्तावेज सत्यापन कॉलेज द्वारा किया जाएगा।

यदि दस्तावेज वैध नहीं हैं, तो प्रवेश के लिए उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

आवंटित कॉलेज में सफल रिपोर्टिंग और जॉइनिंग के बाद ही उम्मीदवार दूसरे राउंड अप-काउंसलिंग में भाग लेने के लिए अपनी इच्छा बदल सकते हैं।

डिफ़ॉल्ट रूप से, दूसरी काउंसलिंग में भाग लेने की इच्छा YES है, अर्थात् यदि उम्मीदवार इस विकल्प का उपयोग नहीं करता है, तो वह अपने विकल्पों और योग्यता के अनुसार सीट को अपग्रेड करने के लिए स्वचालित रूप से दूसरे दौर में माना जाएगा।

यदि उम्मीदवार दूसरे काउंसलिंग में भाग नहीं लेना चाहता है, तो उसे दूसरे दौर में भाग लेने की इच्छा को बदलकर NO करना होगा।

 4: काउंसलिंग का दूसरा दौर

निम्नलिखित उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग / सीट आवंटन का दूसरा दौर बनाया जाएगा: –

पहले दौर में, जिन उम्मीदवारों ने विकल्प भरे थे, लेकिन उन्हें कोई सीट आवंटित नहीं की गई थी।

जिन उम्मीदवारों ने आवंटित कॉलेज में सफलतापूर्वक पहले राउंड में सीट प्राप्त की और सीटों के उन्नयन के लिए दूसरे राउंड में भाग लेने का विकल्प चुना।

जिन अभ्यर्थियों को पहले राउंड में सीट दी गई थी और उन्हें सौंपा कॉलेज के लिए रिपोर्ट किया गया था, लेकिन उनके दस्तावेजों को कुछ विसंगति के कारण सत्यापित नहीं किया गया था,

और काउंसिल फॉर एडमिशन इन नर्सिंग कोर्स (सीबीएआरएन) आरयूएचएस ने सिफारिश की कि प्रतिभागियों को दूसरे दौर में दिखाई देना चाहिए। काउंसलिंग का।

 5: रिपोर्टिंग

दी गई समयावधि में, उम्मीदवार आवंटित संस्थान को सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ सूचना पुस्तिका में दिए गए अनुसार रिपोर्ट करेंगे।

दस्तावेज़ का सत्यापन कॉलेज रिपोर्टिंग अधिकारी द्वारा रिपोर्टिंग के समय किया जाएगा, और पोर्टल पर प्रत्येक उम्मीदवार के लिए उसके प्रवेश के माध्यम से उपयुक्त प्रविष्टियां की जाएंगी।

महत्वपूर्ण लिंक

 

Short Notification         Click Here  

Official Website               Click Here

 

ये भी जाने

Indian Navy 10+2 (B.Tech) Cadet Entry Scheme (PC) Jan 2021(Opens in a new browser tab)

RajastUKPSC Lecturer Recruitment 2020 Sarkari Naukri In Uttarakhand(Opens in a new browser tab)han PTET NHM MP CHO Recruitment 2020 total post 3800 Apply Online(Opens in a new browser tab)2020 Counselling, Registration,College Choice News(Opens in a new browser tab)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular