Full Form: PSC, UPSC, IPS, IAS, ACP, IFS,

Full Form: PSC, UPSC, IPS, IAS, ACP, IFS, इन सभी की फुल फॉर्म जान पाएंगे आप

Share to social

Full-Form:  PSC, UPSC, IPS, IAS, ACP, IFS, SSC आज कल के युवा को अपनी नौकरी की चिंता बहुत रहती हैं क्योकि हर कोई चहांता हैं की वह सरकारी नौकरी लगे इसलिए आज कल सरकारी नौकरियों में बहुत competition हैं, अत: वह अपनी पढ़ाई के साथ ही अपना लक्ष्य निर्धारित कर लेता है और उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई जारी रखता है,सरकारी नौकरी का महत्व और सम्मान होता है तो आज हम आपको बताएंगे कि मुख्य सरकारी नौकरियां  कौन सी है और इन Short Form Ki Full Formफुल फॉर्म  क्या है |

Full-Form:  PSC, UPSC, IPS, IAS, ACP, IFS, SSC

 

PSC Full Form  – Public Service Commission

PSC Full Form In Hindi  या  हिंदी में  PSC को लोक सेवा आयोग कहते हैं

 

PSC क्या होता हैं ?

भारत में लोक सेवा आयोग (PSC) संवैधानिक रूप से अनिवार्य हैं जिसका विवरण सविंधान के अनुच्छेद 315 से323 तक दिया गया हैं भर्ती, स्थानान्तरण और अनुशासनात्मक कार्रवाइयों के मामलों में संबंधित राज्य सरकारों की सहायता करने के लिए ये होता हैं ।
राज्य लोक सेवा आयोग भर्ती परीक्षा आयोजित करता है जो राज्य प्रशासन में प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए प्रवेश बिंदु के रूप में कार्य करता है।
इनमे सभी राज्यों के लोक सेवा आयोग द्वारा समय समय पर विभिन परीक्षाओ का आयोजन करवाया जाता हैं

 

UPSC Full Form -Union Public Service Commission

UPSC Full Form In Hindi या  हिंदी में UPSC को संघ लोक सेवा आयोग कहते हैं

 

UPSC क्या होता हैं इसके और क्या कार्य होते हैं ?

जिस तरह से राज्ये में राज्य लोक सेवा आयोग होता हैं उसी प्रकार से सम्पूर्ण देश के लिए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) होता हैं जो हर साल प्रतिष्ठित आईएएस परीक्षा आयोजित करता है

भारत के संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत, आयोग को अन्य बातों के साथ-साथ सिविल सेवाओं और पदों पर भर्ती से संबंधित सभी मामलों संबंधित सभी करए हेते हैं संविधान के अनुच्छेद 320 के तहत आयोग के कार्य हैं:

UPSC के कार्य

संघ की सेवाओं में नियुक्ति के लिए परीक्षा आयोजित करना।
साक्षात्कार के माध्यम से चयन द्वारा सीधी भर्ती।
पदोन्नति/प्रतिनियुक्ति/आमेलन पर अधिकारियों की नियुक्ति।
सरकार के अधीन विभिन्न सेवाओं और पदों के लिए भर्ती नियमों का निर्माण और संशोधन।
विभिन्न सिविल सेवाओं से संबंधित अनुशासनिक मामले।
भारत के राष्ट्रपति द्वारा आयोग को भेजे गए किसी भी मामले पर सरकार को सलाह देना।

 

IPS Full Form – Indian Police Service

IPS Full Form In Hindi या  हिंदी में IPs को भारतीय पुलिस सेवा कहते हैं

 

IPS यह अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है आईपीएस अधिकारियों को केंद्र के साथ-साथ राज्यों के तहत भी नियुक्त किया जा सकता है। इसने 1948 में भारतीय शाही पुलिस की जगह ले ली। इसके अलावा, एक IPS अधिकारी को कानून और व्यवस्था का ध्यान रखते हुए नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की आवश्यकता होती है। वे राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के पुलिस बलों, सीएपीएफ बलों (बीएसएफ, एसएसबी, सीआरपीएफ, सीआईएसएफ और आईटीबीपी), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड आदि को भी कमान और नेतृत्व प्रदान करते हैं। इसके अलावा, भारतीय पुलिस सेवा कई युवाओं द्वारा मांगी गई नौकरी है जो चाहते हैं राष्ट्र के दिन-प्रतिदिन के मामलों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। इसके अलावा, यह आईएएस के बाद क्रम में दूसरे स्थान पर है।

आप सोच रहे होंगे कि एक IPS अधिकारी के कर्तव्य/भूमिका कैसी होनी चाहिए। साथ ही, एक बनने के कई फायदे हैं।  IPS अधिकारी साहस, ईमानदारी, समर्पण के साथ-साथ लोगों की सेवा की एक मजबूत भावना के साथ बल का नेतृत्व करते हैं। आईपीएस उम्मीदवारों को दी जाने वाली नौकरियां ASP, SP,  DIG, IGP, ADGP, DGP, DIB, आदि के पद हैं। इसलिए, नौकरी की गंभीरता को समझना महत्वपूर्ण है।

IAS Full Form – Indian Administrative Service

IAS Full Form In Hindi या  हिंदी में IAS को भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते हैं

भारतीय प्रशासनिक सेवा भारत सरकार की सर्वोच्च और सबसे प्रतिष्ठित प्रशासनिक सिविल सेवा है IAS अधिकारी केंद्र सरकार और सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में प्रमुख और रणनीतिक पदों पर रहते हैं।
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की परीक्षा के माध्यम से IAS अधिकारियों की भर्ती IRS, IFS और IPS के साथ की जाती है। यह एक बहुत ही कठिन परीक्षा मानी जाती है।
भारतीय पुलिस सेवा (IPS), और भारतीय वन सेवा (IFS) के साथ, IAS तीन अखिल भारतीय सेवाओं में से एक है। इसके कैडर केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा नियोजित हैं। आईएएस का गठन 1946 में किया गया था। आईएएस से पहले, भारतीय शाही सेवा (1883-1946) अस्तित्व में थी।

अपने करियर की शुरुआत में आईएएस अधिकारी एसडीएम के रूप में उप-मंडल स्तर पर राज्य प्रशासन में शामिल होते हैं और कानून व्यवस्था की देखभाल करते हैं।

IFS Full Form- Indian Foreign Service

IFS Full Form In Hindi या  हिंदी में IFS को भारतीय विदेश सेवा कहते हैं

भारतीय विदेश सेवा भारत सरकार की कार्यकारी शाखा की केंद्रीय सिविल सेवा के समूह ए और समूह बी के तहत एक केंद्रीय सिविल सेवा है।

सेवा को कूटनीति का संचालन करने और भारत के विदेशी संबंधों का प्रबंधन करने के लिए सौंपा गया है।
यह दुनिया भर में 162 से अधिक भारतीय राजनयिक मिशनों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में सेवारत कैरियर राजनयिकों का निकाय है।
इसके अलावा, वे दिल्ली में विदेश मंत्रालय के मुख्यालय और प्रधान मंत्री कार्यालय में सेवा करते हैं।
वे पूरे देश में क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालयों के प्रमुख भी हैं और राष्ट्रपति सचिवालय और कई मंत्रालयों में प्रतिनियुक्ति पर पद धारण करते हैं।

 

ACP Full Form – Assistant Commissioner of Police 

ACP Full Form In Hindi या  हिंदी में ACP को सहायक पुलिस आयुक्त कहते हैं

DCP Full FOrm – Deputy Commissioner of Police

SSC Full Form  Staff Selection Commission 

उम्मीद करता हु की आप Full Form UPSC PSC और IPS, IAS, ACP, IFS, SSC इन सभी की फुल फॉर्म समझ गए होंगे साथ ही कुछ जानकारी इनसे संबंधित दी हैं

यदि आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो आप को बता दू की इस वेबसाइट पर सभी नौकरी की जानकारी हिंदी में पोस्ट की जाती हैं अतःआप इस website का अवलोकन क्र सकते हैं

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
%d bloggers like this: